Website क्या है और Website कितने प्रकार के होते हैं

दोस्तो अपने बहुत से वेबसाइट्स browsed किये होंगे use किये होंगे। पर क्या आपको पता है कि Website भी अलग अलग प्रकार के होते हैं। अगर आप एक Web Designer हो या Web Developer हो या UI Designer हो। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज में बताऊंगा की Website kya hai and website kitne prakar ke hote hain वो भी हिंदी में।

Website kya hai and website kitne prakar ke hote hain
Website क्या है और Website कितने प्रकार के होते हैं

Website क्या होता है

वेबसाइट होता है अलग अलग वेब पेजेज का कलेक्शन जिसके अंदर अलग अलग तरह के contents वीडियो या ऑडियो होते हैं। इसे डोमेन के address या नाम से जाना जाता है। जैसे कि Wikipedia को (https://www.wikipedia.org) और Yahoo को (https://www.yahoo.com) के नाम से जाना जाता है।

और इसे एक वेब वेबसर्वर पर पब्लिश किया जाता है। और किसी browsers के दुवारा जैसे गूगल Chrome या Firefox जैसे और भी बहुत सारे browsers हैं। और इन्ही ब्राउज़र के मदद से इन वेबसाइट्स को देखा जाता है। हर एक वेबसाइट का Goal होता है और उसके Targeted users होते हैं। बिना टारगेट यूजर के जाने आप वेबसाइट नही बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ सवालों के जवाब आने चाहियें। जैसे कि वेबसाइट कौन use करेगा? वेबसाइट क्यों use करेगा? किस तरह के प्रॉब्लम ये वेबसाइट solve कर रहा है। या इसी क्या चीज़ है इस वेबसाइट पर की लोग बार बार आयेंगे इस वेबसाइट पर। तो दोस्तो ये information होना काफी जरूरी है।

Website कितने प्रकार के होते हैं

तो चलिए दोस्तो अब जानते हैं कि वेबसाइट्स कितने प्रकार के होते हैं। दोस्तो वेबसाइट बहुत प्रकार के होते हैं। अलग अलग वेबसाइट अलग अलग कामो  के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। चलिए इसके बारे में नीचे विस्तार से बात करते हैं।

Static Website

दोस्तो पहला जो है वो है static वेबसाइट। अब Static Website Page exactly होता क्या है। static website जादातर सिंगल पेज के होते हैं। ये बेसिक वेबसाइट्स होते हैं। इसमे जो contents होते हैं। वो बार बार change नही होते हैं। और इस तरह के site सिर्फ information provide करते हैं। इसमे यूज़र्स के साथ interaction जैसा कुछ नही होता।

एक example के तौर पर vexor.io को मन सकते हैं। इस वेबसाइट में देख सकते हैं। की इसमे सिर्फ information provide की गई है। जिसको कि बार बार बदला नही जाता है। इस तरह के वेबसाइट को static वेबसाइट कहा जाता है। और एक static वेबसाइट हर एक नए और पुराने यूजर के लिए same होता है।

Dynamic Website

दोस्तो दूसरे नंबर पर आता Dynamic वेबसाइट। दोस्तो Dynamic Web Page तो बहुत अलग अलग तरह के होते हैं। यहाँ पर एक example लूंगा मैं एक E – Commerce वेबसाइट का। इस तरह के वेबसाइट पर content regular basis पर अपडेट होते रहते हैं। यहाँ तक कि demographic के हिसाब से और different यूज़र्स के हिसाब से different information दिया जाता है।

मतलब अगर आप Amazon.com पर जायेंगे तो आपको कुछ Products दिखेगा। और Amazon.In जो कि इंडियन का वेबसाइट है इसपर जायेंगे तो अलग product दिखाई देगा। ये Depend करता है कि आपका Demographic क्या है। आपका search क्या है। आपके Filters के हिसाब से आपको Web Page दिखायें जाते हैं।

इसपर पूरा ऑनलाइन purchase होता है। पेमेंट का प्रॉसेस होता है। Review दिया जाता है। तो इस तरह के वेबसाइट जो होते हैं बहुत जाता database filled होते हैं। यानी Dynamic वेबसाइट होते हैं जिस में Interaction यूजर का बहुत ज्यादा होता है। तो दोस्तो इस तरह के वेबसाइट्स का Goal होता है। Online Shopping या Business सेल्लिंग। ऐसे वेबसाइट को Dynamic website कहा जाता है।

Personal Presentation Website

दोस्तो तीसरे नंबर पर जो आता है वो है Personal Presentation Website अब ये होता क्या है। ये Individual website होता है। अगर आप एक Camera Men हो या एक Fashion Designer हो तो आप अपना पोर्टफोलियो का वेबसाइट बना सकते हैं। जैसे कि UI Designer , Web Designer और Developers भी अपना खुद का Portfolio बनाते हैं। उसे कहते हैं Personal Presentation वेबसाइट।

आप Teacher हो सकते हैं आप Professor हो सकते हैं। आपका जो Profession है आप उसे उस वेबसाइट पर पूरी तरह से दिखा सकते हैं। तो इस तरह के वेबसाइट का Goal होता है। Personal Promotion या आप कह सकते हो Personal ब्रांडिंग। अगर आप अपना खुद का ब्रांडिंग करना चाहते हैं। तो पोर्टफोलियो वेबसाइट होना जरूरी है। जिसे कहते हैं Personal Presentation वेबसाइट्स।

Final Word: दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा। कि Website क्या होता है और Website कितने प्रकार के होते हैं। अगर आपका इस टॉपिक से Related कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट कर के मुझ से पूछ सकते हैं। मैं उसका रिप्लाई जरूर दूंगा। हमारे इस ब्लॉग में आने के लिए और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *